Monday 30 December 2013

प्रोजेक्ट्स



  1. पूर्ण स्पांसरशिप प्रोग्राम: 82 छात्र-छात्राओं को पढाई के लिए पूर्ण स्पांसरशिप दी गयी है जो देश के नामी स्कूलों में पढ़ रहें हैं. 
  2. 122 छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए और 9 से 12 वीं तक की पढ़ाई के लिए मुफ्त गाइडेंस दी जा रही है. अभी तक 8000 से ज्यादा स्टूडेंट्स इस सुविधा का सीधा लाभ उठा चुके हैं वालियेंटर ट्रेनिंग प्रोग्राम इसके अंतर्गत विभिन्न संस्थानों में कार्य करने वाले स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जाता है. 
  3. मोटिवेशन और प्रशिक्षण प्रोग्राम: संस्थान अपने विशेषज्ञों की मदद से विश्वस्तरीय प्रशिक्षण और मोटिवेशन प्रोग्राम चला रहा है. इसके अंतर्गत विशेषकर युवाओं को लीडरशिप और मोटिवेशन की वैज्ञानिक तकनीक सिखाई जाती है. 
  4. विकल्प के नाम से एक स्टूडेंट हैल्प लाइन भी चलाई जा रही है जिसमें देश के किसी भी कोने से कोई भी छात्र अपनी परीक्षाओं से सम्बंधित समस्या पर विमर्श कर सकता है. 
  5. स्किल बेस्ड एजुकेशन के साथ-साथ अन्स्किल्ड प्रोफेशनल को सर्टीफिकेशन के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने की योजना का प्रारूप तैयार कर रहा है. जो अपने तरह का पहला प्रोजेक्ट है. इसके अंतर्गत प्रथम चरण में कम से कम 5000 प्रोफेशनल को रजिस्टर्ड करने का टार्गेट रखा जा रहा है. साह्वेस कानपुर और ख्वाब फाउन्डेशन मोतिहारी के साथ मिलकर संस्थान कई प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रहा है. 
  6. विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ कई विषयों में पार्टनरशिप के प्रोग्राम भी चलाए जा रहें हैं, जिससे करीब 20000 लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता कार्यक्रमों से जोड़ा गया है. 
  7. विभिन्न त्रासदियों के समय स्वयंसेवकों की भूमिका और सहायता सुनिश्चित करना. 
  8. रोजगार के मौलिक अधिकार के लिए एक लड़ाई की शुरूआत की जा चुकी है और संविधान के दायरे में सुनिश्चित रोजगार की मांग के साथ मैदान में हैं . 
  9. देश के समर्थ नागरिकों को राष्ट्रहित में स्व-योगदान के लिए तैयार किया जा रहा है. 





No comments:

Post a Comment